Menu
Swachh Bharat, External Link that opens in a new window
 
मुख्य पृष्ठ >> धारा / आईआर पी एल द्वारा प्रशासित अधिनियमों >>

धारा / आईआर पी एल द्वारा प्रशासित अधिनियमों

औद्योगिक संबंध (नीति कानून)

अधिनियम -

  • औद्योगिक विवाद अधिनियम, 1947, ट्रेड यूनियन अधिनियम, 1926, बागान श्रम अधिनियम, 1951, औद्योगिक नियोजन (स्थायी आदेश) अधिनियम, 1946, साप्ताहिक अवकाश अधिनियम, 1942, दुकान एवं स्थापना अधिनियम और राष्ट्रीय एवं त्यौहार की छुट्टी अधिनियम की नीति, सूत्रीकरण और संशोधन।
  • औद्योगिक विवाद अधिनियम, 1947, ट्रेड यूनियन अधिनियम, 1926, बागान श्रम अधिनियम, 1951, औद्योगिक नियोजन (स्थायी आदेश) अधिनियम, 1946, साप्ताहिक अवकाश अधिनियम, 1942, दुकान एवं स्थापना अधिनियम और राष्ट्रीय एवं त्यौहार की छुट्टी अधिनियम के संबंध में राज्य संशोधन प्रस्ताव।
  • केंद्रीय क्षेत्र में निर्माण समितियों और निर्माण समितियों के कामकाज के संबंध में नीति।
  • प्रबंधन विधेयक, 1990 में प्रबंधन में कर्मचारियों की भागीदारी और श्रमिकों की भागीदारी की योजना।
  • अंतर्गत सेवाएं औद्योगिक विवाद अधिनियम, 1947 के अंतर्गत प्रत्येक छह महीने के बाद जनोपयोगी सेवाओं के रूप में विभिन्न उद्योगों की घोषणा से संबंधित मामले।
  • ईएसएम अधिनियम, 1981 और रक्षा और भारत नियम की आंतरिक सुरक्षा के अंतर्गत कार्रवाई करने के साथ जुड़े सामान्य मुद्दे।
  • केन्द्रीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले अस्पतालों और शिक्षण संस्थानों आदि के कर्मचारियों की शिकायत का निवारण
  • पर्यवेक्षी और मध्यम प्रबंधन कर्मियों के लिए नौकरी की सुरक्षा


औद्योगिक विवाद अधिनियम, 1947

औद्योगिक विवाद अधिनियम, 1947 अप्रैल 1947 में अस्तित्व में आया। इसे औद्योगिक विवादों को रोकने तथा उनका निपटान करने के लिए प्रावधान बनाने और श्रमिकों के लिए कुछ सुरक्षा उपायों को उपलब्ध कराने के लिए अधिनियमित किया गया था। इस अधिनियम के तहत, सुलह अधिकारी, जांच न्यायालयों, बोर्डों को संदर्भित विवाद, न्यायालय और अधिकरणों, अधिकारियों के शक्ति और कर्तव्य, हड़ताल और तालाबंदी के निषेध, अधिनियम के प्रावधानों के उल्लंघन के लिए दंड आदि शामिल किए गए हैं।
अधिनियम के तहत 40 धाराएं है जिन्‍हें 7 अध्‍यायों में विभाजित किया गया है:-
अध्याय-I में शीर्षक, परिभाषाएं आदि की व्‍याख्‍या की गई है।
अध्याय-II में औद्योगिक प्रतिष्ठान में कार्य समिति शामिल है जिसमें स्थापना में लगे नियोक्ताओं और कामगारों के प्रतिनिधियों को मिला कर एक सौ या अधिक कामगार कार्यरत हैं। कार्य समिति का मुख्य उद्देश्य नियोक्ता और कामगार के बीच अच्छे संबंधों को सौहार्दपूर्ण को सुरक्षित और संरक्षित रखने के लिए उपायों को बढ़ावा देना और उसके लिए इस तरह के मामलों के संबंध में किसी मतभेद को दूर करने के प्रयास करना और साझा हित के लिए मामलों पर विचार करना है। इस अध्याय में सुलह अधिकारी, श्रम न्यायालयों और अधिकरणों जैसे विभिन्न प्राधिकारियों के लिए भी प्रावधान किया गया है।
अध्याय–III में इस अधिनियम की मुख्य योजना शामिल है जैसे श्रम न्यायालयों और औद्योगिक न्यायाधिकरण को विवादों का संदर्भन।
अध्याय IV में कानून के तहत गठित प्राधिकरणों के प्रक्रिया, शक्तियां और कर्तव्य शामिल किए गए हैं।
अध्याय V में हड़तालों और तालाबंदी निषेध करने, अवैध हड़तालों और तालाबंदी की घोषणा और छंटनी तथा बंदीकरण से संबंधित प्रावधान किए गए हैं जो 100 या अधिक कामगारों वाले प्रतिष्ठानों पर लागू
होते है।
अध्याय VI में अधिनियम के तहत विभिन्न दंडों के प्रावधान शामिल हैं।

अध्याय VII में विविध प्रावधान शामिल हैं।
औद्योगिक विवाद (संशोधन) अधिनियम, 2010

सरकार द्वारा औद्योगिक विवाद (संशोधन) अधिनियम, 2010 के तहत औद्योगिक विवाद अधिनियम, 1947 में संशोधन किया गया है। अधिनियम को अलग ढंग से परिभाषा की व्याख्या करते हुए एपेक्‍स कोर्ट के कई निर्णयों और समुचित सरकार की परिभाषा में अस्पष्टता के साथ-साथ कई त्रिपक्षीय परामर्श के बाद संशोधन किया गया है। संशोधित प्रावधान दिनांक 15.09.2010 की अधिसूचना सं. 2278 (ई) के तहत लागू किया गया है। संशोधित अधिनियम निम्नलिखित प्रावधान किए गए हैं:
शब्द 'समुचित सरकार' की परिभाषा परिलक्षित किया गया है जो 'समुचित सरकार' की परिभाषा की व्याख्या में सभी अस्पष्टता को समाप्त करेगा।
पर्यवेक्षी क्षमता में काम कर रहे श्रमिकों की मजदूरी की सीमा एक हजार छह सौ रुपए प्रति माह से बढ़ा कर दस हजार रुपए प्रति माह कर दिया गया है। मजदूरी की सीमा औद्योगिक श्रमिकों की मजदूरी में वृद्धि के अनुरूप करने के लिए और कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम, 1948, बोनस भुगतान अधिनियम, 1965 और मजदूरी भुगतान अधिनियम, 1936 जैसे अन्य श्रम कानूनों के साथ समानता लाने के लिए बढ़ाया गया है।
संशोधित अधिनियम में छंटनी, निर्वहन, सेवा से बर्खास्तगी आदि से संबंधित धारा-2 क से उत्‍पन्‍न विवादों के मामले में श्रम कोर्ट या ट्रिब्यूनल को कर्मकार के लिए सीधी पहुंच का प्रावधान किया गया है। वर्तमान संशोधन से पहले, इस तरह के एक विवाद को 'समुचित सरकार' द्वारा संदर्भ दिए जाने के बाद केवल सीजीआईटी-सह एलसी द्वारा दूर किया जा सकता है। इस संशोधन के परिणाम के रूप में, सुलह मशीनरी मुद्दे को हल करने में विफल होने पर 45 दिनों के भीतर इस मुद्दे को हल करने के लिए सुलह मशीनरी से पहले अपनी शिकायत दाखिल करने के बाद कामगार सीधे सीजीआईटी-सह-एलसी से सम्‍पर्क कर सकता है। उसके लिए संदर्भ हेतु किसी 'समुचित सरकार' से सम्‍पर्क करने की कोई आवश्‍यकता नहीं है। इस संशोधन ने अपने विवाद के समाधान के लिए अधिनिर्णय के विकल्प का चयन करने के लिए पीड़ित कर्मकार सक्षम बना दिया है।
संशोधित अधिनियम में औद्योगिक शिकायतों से उत्पन्न विवादों के समाधान के लिए स्थापना के प्रमुख के पास पर स्‍तर पर अपील के साथ 20 या अधिक कामगार वाले औद्योगिक प्रतिष्ठान के भीतर एक शिकायत निवारण तंत्र (जीआरएम) स्थापित करने का प्रावधान किया गया है। इस संशोधन के साथ, कामगारों को अधिनिर्णय के लिए न्यूनतम आवश्यकता के साथ संगठन के भीतर ही अपने विवाद के समाधान के लिए निवारण तंत्र एक और विकल्प शिकायत तंत्र मिल जाएगा। जीआरएम की अवधारणा किसी भी रूप में औद्योगिक विवाद अधिनियम, 1947 के प्रावधान के तहत एक ही मुद्दे पर विवाद को उठाने के लिए कामगारों के अधिकार को प्रभावित नहीं करेगा।
संशोधित अधिनियम उप मुख्य श्रम आयुक्त और संयुक्त श्रम आयुक्त के पद के राज्य श्रम विभाग के पद और सीजीआईटी-सह-एलसी में पीठासीन अधिकारी के पद के लिए पात्र भारतीय विधि सेवा ग्रेड-III के अधिकारियों को केन्द्रीय श्रम सेवा के अधिकारी बनाकर सीजीआईटी-सह एलसी के पीठासीन अधिकारियों की योग्‍यता के दायरेको विस्‍तार करने का भी प्रावधान किया गया है। इससे प्रासंगिक क्षेत्र से पात्र अधिकारियों की विस्तृत श्रृंखला से पीठासीन अधिकारियों की नियुक्ति के लिए सरकार सक्षम होगी।
संशोधित अधिनियम में सिविल कोर्ट की डिक्री के रूप में अपने निर्णय, निर्णित सुलह के आदेश पर अमल करने के लिए श्रम न्यायालय या अधिकरण को सशक्त करने का भी प्रावधान किया गया है। इस संशोधन से सीजीआईटी-सह-एलसी द्वारा दिए गए निर्णय को बेहतर रूप से लागू करना सुनिश्चित होगा।
संशोधित अधिनियम पीठासीन अधिकारियों की नियुक्ति के लिए वेतन और भत्ते तथा अन्य नियम और शर्तें तय करने और समीक्षा करने के लिए नियम बनाने हेतु सरकार को अधिकार प्रदान करता है।

औद्योगिक विवाद अधिनियम, 1947 की धारा 2 (एन) (VI) के तहत जनोपयोगी सेवा की घोषणा

औद्योगिक विवाद अधिनियम, 1947 की धारा 2 (एन) (VI) के अनुसार, 'समुचित सरकार' सरकारी राजपत्र में एक अधिसूचना जारी करके छह महीने की अवधि के लिए जनोपयोगी सेवा के रूप में औद्योगिक विवाद अधिनियम, 1947 की पहली अनुसूची में विनिर्दिष्ट किसी भी उद्योग की घोषणा कर सकती है जिसे समय समय पर किसी भी अवधि के लिए परन्‍तु उचित सरकारी सार्वजनिक आपातकाल या सार्वजनिक हित में विस्तार की आवश्यकता होने पर छह माह से अधिक के लिए बढ़ाया जा सकता है।
आईआर (पीएल) की धारा पहली अनुसूची में विनिर्दिष्ट उद्योगों को जनोपयोगी सेवाओं की घोषणा के लिए संबंधित प्रशासनिक मंत्रालय से प्राप्त अनुरोधों की जाँच करती है और और जहां मंत्रालय यह महसूस करता है कि इसे मंजूरी देने की आवश्‍यकता है, तो अधिसूचनाएं जारी की जाती है।

मजदूर संघ अधिनियम, 1926

मजदूर संघ अधिनियम, 1926 में नियोक्ताओं और कर्मचारियों के ट्रेड यूनियन के पंजीकरण का प्रावधान किया गया है और कुछ मामलों में यह पंजीकृत मजदूर संघ से संबंधित कानून को परिभाषित करता है। यह पंजीकृत मजदूर संघ पर कानूनी और कार्पोरेट की स्थिति प्रदान करता है।
श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने मजदूर संघ अधिनियम, 1926 के तहत केन्द्र सरकार के कार्यों को राज्‍य सरकारों को सौंप दिया है। इसलिए अधिनियम का देखरेख संबंधित राज्य सरकारों द्वारा किया जाता है।
मजदूर संघ (संशोधन) विधेयक, 2001 संसद द्वारा पारित किया गया था और मजदूर संघ (संशोधन) अधिनियम, 2001 के प्रावधानों को 09.01.2002 से लागू किया गया था। संशोधन का जोर मजदूर संघ की बहुलता को कम करने, मजदूर संघ के सुव्यवस्थित विकास और आंतरिक लोकतंत्र को बढ़ावा देने पर दिया गया है।
इस अधिनियम में संक्षेप में संशोधन इस प्रकार हैं:
(i) कामगारों के कोई किसी मजदूर संघ को तब तक पंजीकृत नहीं होगा जब तक कि 10 प्रतिशत या 100, जो भी कम हो, न्‍यूनतम 7 कामगार प्रतिष्‍ठान या उद्योग में न लगे या नियुक्‍त हुए हो जिसके साथ पंजीकरण के लिए आवेदन करने की तिथि को ऐसे मजदूर संघ के सदस्‍य जुड़े न हो।
(ii) कामगारों के कोई पंजीकृत मजदूर संघ हर समय तभी जारी रहेगा जब कम से कम 10 प्रतिशत या 100, जो भी कम हो, न्‍यूनतम 7 कामगार प्रतिष्‍ठान या उद्योग में न लगे या नियुक्‍त हुए हो जिसके साथ सदस्‍य के रूप में ऐसे मजदूर संघ के सदस्‍य जुड़े न हो।
(iii) पंजीकरण की गैर पंजीकरण/बहाली के मामले में औद्योगिक न्यायाधिकरण/श्रम न्यायालय के समक्ष एक अपील दाखिल करने के लिए एक प्रावधान बनाया गया है।
(iv) किसी पंजीकृत मजदूर संघ के सभी पदाधिकारी, पदाधिकारियों की कुल संख्‍या की एक तिहाई से अधिक नहीं होने के सिवाय या पांच, जो भी कम हो, प्रतिष्ठान या उद्योग में लगे हुए या कार्यरत वास्‍तविक व्यक्ति होंगे जिसके साथ मजदूर संघ जुड़ा है।
(v) मजदूर संघ के सदस्यों द्वारा सदस्यता की न्यूनतम दर ग्रामीण क्षेत्र में एक रुपए प्रति वर्ष, असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए 3 रुपए प्रति वर्ष तथा अन्‍य सभी क्षेत्रों के लिए 12 रुपए प्रतिवर्ष तय की गई है।
(vi) अपने सदस्यों के नागरिक और राजनीतिक हितों के संवर्धन के लिए यूनियनों को अलग राजनीतिक धनराशि स्थापित करने के लिए अधिकृत किया गया है।

बागान श्रम अधिनियम, 1951

बागान श्रम अधिनियम, 1951 में बागान श्रमिकों के कल्याण के लिए प्रावधान किया गया है और यह बागानों में काम की स्थितियों को विनियमित करता है।
अधिनियम का देखरेख राज्‍य सरकारों द्वारा किया जाता है और इसे बागान के रूप में प्रयुक्‍त किसी भी भूमि पर लागू किया गया है जो 5 एकड़ या इससे अधिक है जिसमें 15 या अधिक व्‍यक्ति काम कर रहे हैं। तथापि, राज्य सरकारें अधिनियम में शामिल होने वाले 5 एकड़ से कम या 15 व्‍यक्ति से कम कामगार वाले भूमि को बागान भूमि घोषित करने के लिए स्‍वतंत्र है। यह सभी बागान मजदूरों पर लागू होता है जिनकी मासिक मजदूरी 750.00 रुपए प्रति माह से अधिक नहीं है।
अधिनियम के तहत शामिल प्रत्‍येक बागान में कामगारों और उनके परिवार के लिए राज्य सरकार द्वारा निर्धारित चिकित्सा सुविधाएं आसानी से उपलब्‍ध कराई जाती है।
अधिनियम में वृक्षारोपण एस्टेट में कार्य स्थानों में और उसके आसपास बागान श्रमिकों के लाभ के लिए कैंटीन, शिशु गृह, मनोरंजन सुविधाए, उपयुक्त आवास और शैक्षणिक सुविधाओं की स्थापना का प्रावधान किया गया है।
अधिनियम में प्रावधान किया गया है कि किसी वयस्क श्रमिकों और किशोर या बच्चे को एक सप्ताह में क्रमश: 48 से अधिक घंटे और 27 घंटे के लिए नियोजित नहीं किया जाएगा और हर कार्यकर्ता 7 दिनों की प्रत्येक अवधि में एक दिन के आराम के लिए हकदार है।

बागान श्रम (संशोधन) अधिनियम, 2010

बागान श्रम अधिनियम, 1951 में बागान श्रम (संशोधन) अधिनियम, 2010 के तहत में संशोधन किया गया था। संशोधित प्रावधानों को दिनांक 07.06.2010 की अधिसूचना सं. 1303 (ई) के तहत लागू किया गया है। संशोधित अधिनियम में अन्य बातों के साथ निम्‍नलिखित प्रावधान किए गए हैं:
'नियोक्ता' की परिभाषा को व्यापक आधार बनाया गया है ताकि बागान के प्रबंधन के साथ सौंपे गए निदेशकों, भागीदारों, पट्टेदार या सरकार के अधिकारियों पर उत्‍तरदायित्‍व निर्धारित किया जा सके।
'परिवार' की परिभाषा को लिंग तटस्थ बना दिया गया है ताकि आश्रित लाभ प्राप्त करने के लिए पुरुष या महिला कार्यकर्ता के परिवार के बीच भेद को दूर किया जा सके।
'कामगार' की परिभाषा के दायरे को 750 रुपए से 10,000 रुपए प्रति माह की मजदूरी सीमा में वृद्धि कर बढ़ा दिया गया है। ठेका कामगार जिन्‍होंने एक वर्ष में 60 दिनों से अधिक कार्य किया है उन्‍हें भी अधिनियम के दायरे में शामिल किया गया है। इसके साथ ही, इस तरह के कार्यकर्ता भी पीएलए, 1951 के प्रावधानों के अनुसार लाभ प्राप्त करने में सक्षम हो जाएंगे।
संशोधित अधिनियम में के बागानों में काम कर रहे श्रमिकों की सुरक्षा और पेशेवर स्वास्थ्य के सभी पहलुओं को कवर करने के लिए एक नया अध्याय-IV क का प्रावधान किया गया है। इस अध्याय में कृषि रसायनों विशेष रूप से कीटनाशकों, तृणनाशकों के उपयोग और हैंडलिंग में अपनाए जाने वाले सुरक्षा उपायों के संबंध में प्रावधान किया गया है।
संशोधित अधिनियम में 14 साल से कम उम्र के बच्चों के नियोजन पर निषेध का भी प्रावधान किया गया है।
संशोधित अधिनियम में राज्‍य सरकारों को चिकित्‍सा सुविधाओं को बढावा देने तथा दोषी नियोक्‍ताओं से उसका लागत वसूलने के लिए सिफारिश की गई है। अब राज्य सरकार को कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए पर्याप्त चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने और दोषी नियोक्ताओं द्वारा चूक के मामले में उनसे लागत की वसूली करने का अधिकार और उत्‍तरदायित्‍व होगा।
कामगार प्रतिकर अधिनियम, 1923 के संदर्भ में आयुक्त के साथ नियोक्ता द्वारा पंजीकृत किए जाने वाले दुर्घटना के मामले में मुआवजे की वसूली के तरीके निर्धारित करने के लिए अधिनियम में एक नई धारा 32 सी को शामिल किया गया है। संशोधन विधेयक में बागान श्रम अधिनियम, 1951 की प्रभावपूर्ण कार्यान्वयन के लिए अधिक कड़े दंडात्मक प्रावधानों बनाने की मांग की गई है।
संशोधित अधिनियम में मजदूर संघ के किसी कामगार, पदाधिकारी के लिए प्रावधान किया गया है जिसमें ऐसे कामगार कार्यकर्ता शिकायतकर्ता को उन्मुक्ति प्रदान करने के लिए एक प्रावधान के साथ इस अधिनियम के तहत एक अपराध के कमीशन के बारे में शिकायत दाखिल करने के लिए एक सदस्‍य होगा।
अधिनियम के प्रावधानों का पालन न करने के लिए दंडात्मक प्रावधान को भी अधिनियम के प्रभावपूर्ण कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए और अधिक कड़ा बनाया गया है।

औद्योगिक नियोजन (स्थायी आदेश) अधिनियम, 1946

औद्योगिक नियोजन (स्थायी आदेश) अधिनियम, 1946 के तहत रोजगार के नियम और शर्तों को परिभाषित करने और उनके द्वारा नियोजित कर्मकार के लिए नियमों और शर्तों को बनाने के लिए औद्योगिक प्रतिष्ठानों में नियोक्ताओं के लिए एक सामान्य प्रावधान है जिसके लिए उन्‍हें प्रामाणित स्‍थायी आदेश लेना होगा जो मॉडल स्‍थायी आदेश के समान होनी चाहिए। यह प्रत्‍येक औद्योगिक प्रतिष्ठान पर लागू होता है जहां एक सौ या अधिक कामगार कार्यरत हैं अथवा पिछले बारह महीनों के किसी भी दिन से कार्यरत थे अर्थात (i) जैसा कि मजदूरी भुगतान अधिनियम, 1936 की धारा 2 में परिभाषित है, औद्योगिक प्रतिष्ठान, (ii) फैक्‍टरियां, (iii) रेलवे; (iv) किसी व्‍यक्ति का प्रतिष्‍ठान जो किसी औद्योगिक प्रतिष्‍ठान के मालिक के साथ ठेका भरने के उद्देश्‍य के लिए कागमार नियुक्‍त करता है। सरकार औद्योगिक प्रतिष्ठानों के अन्य वर्गों के लिए अधिनियम का विस्तार करने या जहां आवश्यक हो छूट देने के लिए सक्षम है।
मंत्रालय ने माननीय उच्चतम न्यायालय के निर्देशों के अनुपालन में दिनांक 19.01.2006 की अधिसूचना जी.एस.आर. 25 (ई) के तहत औद्योगिक विवाद (स्थायी आदेश) नियम 1946 की अनुसूची 1 के पैरा 14 तथा और अनुसूची 1 के पैरा 17 को संशोधित किया है और कदाचार के रूप में 'यौन उत्पीड़न' को शामिल किया है।

साप्ताहिक अवकाश अधिनियम, 1942

साप्ताहिक अवकाश अधिनियम, 1942 एक केन्द्रीय अधिनियम है लेकिन इसे संबंधित राज्य सरकारों द्वारा लागू किया जा रहा है। इस अधिनियम में दुकानों, रेस्तरां और थिएटर में कार्यरत व्यक्तियों के लिए साप्ताहिक छुट्टियों के अनुदान का प्रावधान किया गया है।

दुकान और स्थापना अधिनियम

दुकान और स्थापना अधिनियम एक राज्य का अधिनियम है और इसे भी संबंधित राज्य सरकारों द्वारा प्रशासित किया जा रहा है। यह अधिनियम दुकान, वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, रेस्तरां, होटल और मनोरंजन स्‍थल अर्थात कार्य के दैनिक और सप्‍ताहिक समय, आराम अंतराल, प्रतिष्‍ठानों के ओपनिंग और बंद होने का समय, मजदूरी का भुगतान, ओवरटाईम का भुगतान, भुगतानयुक्‍त अवकाश, वार्षिक अवकाश, बच्चों और युवाओं को रोजगार आदि में कर्मचारियों के कार्य की स्थिति को विनियमित करता है। इस अधिनियम में अधिनियम के तहत दुकानों और प्रतिष्‍ठानों के पंजीकरण तथा अधिनियम के बेहतर प्रशासन को सुलभ बनाने के लिए कर्मचारियों और नियोक्‍ताओं के बीच विवाद या मतभेद का समाधान करने तथा दुकानों और प्रतिष्‍ठानों के नियोक्‍ताओं पर श्रम विभाग के बेहतर नियंत्रण जिस पर अधिनियम लागू होता है, का प्रावधान किया गया है। इस अधिनियम में इस अधिनियम के प्रयोजन के लिए निरीक्षक हेतु प्रावधान बनाए गए हैं।

राष्ट्रीय एवं त्‍योहार अवकाश अधिनियम

राष्ट्रीय एवं त्‍योहार अवकाश अधिनियम राज्य का अधिनियम है तथा इसे भी संबंधित राज्य सरकारों द्वारा प्रशासित किया जाता है। इस अधिनियम में राज्‍य के औद्योगिक प्रतिष्ठानों में कार्यरत व्‍यक्तियों के लिए राष्ट्रीय और त्योहार अवकाश की मंजूरी के लिए प्रावधान किया गया है।